Top 8 Twitter Alternatives Platforms, जिन्हें हर मार्केटर्स को जानना चाहिए

Top 8 Twitter Alternatives Platforms For Marketers, Twitter Alternatives Platforms  ,
 Twitter Alternatives Platforms For Marketers 


Top 8 Twitter Alternatives Platforms for marketers , जिन्हें मार्केटर्स को जानना चाहिए इलॉन मस्क के ट्विटर पर काबू चढ़ जाने के बाद से विज्ञापनकर्ता ट्विटर से बचने लगे हैं - लेकिन वास्तव में वे कहां जा रहे हैं?


मार्केटर्स को ट्विटर पर विज्ञापन करने के बारे में चिंता बढ़ रही है। इसके आगे बढ़कर, ट्विटर की सिर्फ अमेरिका में विज्ञापन राजस्व 59% घट गया है, जिसकी आंतरिक प्रस्तुति के अनुसार कोका-कोला, जीप और यूनिलीवर जैसे विशाल ब्रांड भी अपने अभियानों को वापस ले रहे हैं।
लेकिन अगर ट्विटर विज्ञापन के लिए अब और नहीं है, तो मार्केटर्स कहां जा रहे हैं? नीचे, हम आपको आठ ऐसे ट्विटर के वैकल्पिक मंचों की जांच करेंगे जिन पर विज्ञापकों को ध्यान देना चाहिए.

1. थ्रेड्स(THREADS)

एक्टिव यूज़र: 30 मिलियन


मेटा की ट्विटर की वैकल्पिक मंच "थ्रेड्स" कल लॉन्च हुई, जिसमें पहले कुछ घंटों में ५ मिलियन लोग साइन अप कर चुके हैं। इसके लॉन्च के कुछ मिनटों के भीतर संबंधित कंपनियों में नेटफ्लिक्स, HBO और बिलबोर्ड शामिल हो गईं।


मेटा के CEO मार्क ज़करबर्ग ने कहा है कि वे मानते हैं कि थ्रेड्स ट्विटर से भी बड़ी होगी, लेकिन इसमें समय लगेगा।


उन्होंने कहा, "मैं यह मानता हूँ कि 1 अरब से अधिक लोगों के साथ एक सार्वजनिक वार्तालाप ऐप होना चाहिए। ट्विटर के पास ऐसा करने का मौका था, लेकिन वे इसे सफलतापूर्वक और सही तरीके से नहीं कर पाए। और मुझे उम्मीद है कि हम ऐसा कर पाएंगे।
थ्रेड्स 100 देशों में उपलब्ध है, जिसमें संयुक्त राज्य, यूके, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा शामिल हैं, जहां पर ऐपल और गूगल ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, नियामकीय मुद्दों के कारण, यह अभी तक यूरोप में उपलब्ध नहीं है।


मार्केटर्स वर्तमान में थ्रेड्स पर विज्ञापन प्रदान नहीं कर सकते हैं, लेकिन उम्मीद है कि मेटा शीघ्र ही विज्ञापन स्थान की घोषणा करेगा। यह ध्यान देने योग्य है कि मेटाा के अन्य ब्रांड जैसे इंस्टाग्राम को बिना विज्ञापन के ही लॉन्च किया गया था। अब, विज्ञापन इंस्टाग्राम की सबसे बड़ी आय के स्रोतों में से एक है।



2. ब्लूस्काई(Bluesky)

एक्टिव यूज़र: 2,00,000
ब्लूस्काई एक आमंत्रित-केवल खंडीकृत सामाजिक संजालन प्लेटफॉर्म है जिसके पास पहले से ही प्रमुख उपयोगकर्ताओं की एक सरकारी सूची है, जैसे मॉडल क्रिस्टी टेगेन और अमेरिकी राजनीतिज्ञ अलेक्जेंड्रिया ओकेसियो-कोर्टेज़।


हालांकि, इस ऐप्लिकेशन की शुरुआत ट्विटर के परियोजना के रूप में हुई थी, लेकिन यह अब एक स्वतंत्र कंपनी है और अभी भी इसकी पूरी तरह से व्यापार की घोषणा नहीं हुई है क्योंकि यह अभी भी परीक्षण अवधि में है। वर्तमान में, लोग इस ऐप्लिकेशन के पूरी तरह से लॉन्च होने पर साइन अप करने के लिए इंतजार सूची में शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी तिथि अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।


ब्लूस्काई ने कहा है कि यह विज्ञापन को अपने प्रमुख व्यापार मॉडल नहीं बनाना चाहता है और इसलिए "अन्य वित्तीयकरण मार्गों का अन्वेषण किया जा रहा है"। हालांकि, क्योंकि यह ऐप्लिकेशन इतना नया है, कंपनी के बॉस अभी भी किसी भी दिशा में जा सकते हैं, इसलिए विज्ञापकों का ध्यान खींचा जा रहा है।



3. सबस्टैक नोट्स(Substack Notes)

एक्टिव यूज़र: 35 मिलियन

सबस्टैक नोट्स एक मंच है जहां स्वतंत्र लेखक छोटे प्रारूप के पोस्ट प्रकाशित करके और विचार साझा करके रचनाकारों और पाठकों दोनों को साइट का उपयोग करके उनके सबस्टैक नेटवर्क के साथ पोस्ट, लिंक, चित्र, उद्धरण और अधिक साझा करने की सुविधा होती है, साथ ही अन्य लेखकों और पाठकों के साथ वार्तालाप में भी शामिल हो सकते हैं।


इस ऐप को अप्रैल 2023 में सभी लेखकों और पाठकों के लिए रोल आउट किया गया था। इसके निर्माताओं ने साइट को एक नई प्लेटफॉर्म के रूप में वर्णित किया है जो "आप पहले से ही पढ़ रहे लेखकों पर आधारित पाठकों को प्रेरित, ज्ञानवर्धक और मनोरंजक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।"


कंपनी के संस्थापक क्रिस बेस्ट ने शुरुआत से ही अपनी आय के लिए विज्ञापन पर आश्रित होने के प्रति अपनी अनिच्छा को स्पष्ट किया है। हालांकि, सक्रिय उपयोगकर्ताओं खुले तौर पर सदस्यता और प्रायोजनों का उपयोग करके वेबसाइट से अधिक पैसा कमा रहे हैं।



4.पोस्ट(POST)
एक्टिव यूज़र: 4,30,000
पोस्ट एक मंच है जिसके उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम प्रकाशकों से सदस्यता या विज्ञापन के बिना समाचार तक पहुंचने की अनुमति है। यह एप्लिकेशन अभी भी बीटा में है, और इसके संस्थापक नोम बार्डिन, Waze के पूर्व CEO, के अनुसार, 

"सिद्धांतों के लिए पर्याप्त प्लेटफ़ॉर्म हैं और हम उन्हें नगर सभा से वंचित नहीं कर सकते; अत्याचारीयों के लिए पर्याप्त प्लेटफ़ॉर्म हैं, और हमें इन्हें हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।"


दुर्भाग्यवश, पोस्ट की विज्ञापन-शून्य नीति वास्तव में मार्केटरों के लिए अच्छी खबर नहीं है। हालांकि, विज्ञापनकारों की भूमिका अब भी साइट पर महत्वपूर्ण रहेगी, लेकिन उन्हें पोस्ट करने की सीमा होगी। उदाहरण के लिए, प्रचारक अब पदार्थ प्रचार जगह पर सीमित रहेंगे और संबंधित, सूचनात्मक और आकर्षक सामग्री साझा करने में सीमित रहेंगे।


यह ऐप पूर्ण लेख पढ़ने के लिए बिंदु-आधारित मुद्रा का उपयोग करता है। उपयोगकर्ता लोग लोगों या प्रकाशनों को भी टिप कर सकते हैं। अधिक बिंदु प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को वास्तविक धन खर्च करना होगा।



5.मस्तोडान  (Mastodon)
एक्टिव यूज़र: 10 मिलियन
2016 में लॉन्च किया गया, मस्तदोन ट्विटर का एक प्रसिद्ध वैकल्पिक मंच है और इलॉन मस्क ने इसके प्रतिस्पर्धी को बर्बाद करने के बाद नए साइन-अप्स में तेजी से वृद्धि देखी। यह ट्विटर के समान ढंग से कार्य करता है, इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अपनी राय पोस्ट कर सकते हैं, अपनी न्यूज़ फ़ीड में बातचीत में शामिल हो सकते हैं, तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं और इत्यादि। हालांकि, मुख्य अंतर यह है कि मस्तदोन का एक खासता है कि इसकी डीसेंट्रलाइज़्ड नेटवर्क है और यह गैरलाभक है।


दुर्भाग्य से मार्केटर्स के लिए, मस्तदोन ने यह बताया है कि यह कभी भी विज्ञापन सेवा नहीं करेगा और किसी प्रोफ़ाइल की प्रचार करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग नहीं करेगा। लेकिन विज्ञापनकारों को रुचि रखने वाले अन्य विकल्प उपलब्ध हैं जैसे सहयोगी विपणन, प्रायोजन और यूजीसी (उपयोगकर्ता उत्पादित सामग्री) अभियान।

6.स्पिल(Spill)

एक्टिव यूज़र: 20,000
स्पिल एक नया ऐप है जिसे पूर्व ट्विटर कर्मचारियों ने बनाया है, जो मार्जिनलाइज़्ड समुदायों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने का उद्देश्य रखता है - खासकर रंगीन और एलजीबीटीक्यू+ समुदाय के लोगों के लिए। यह मंच, जो जनवरी में लॉन्च हुआ, इन्वाइट-ओनली है और अभी बीटा संस्करण है, वर्तमान में केवल Apple के ओएस पर ही उपलब्ध है।


इस ऐप के पास पहले से ही कई मशहूर नाम हैं, जैसे कि Lizzo, Amber Riley और Questlove, साथ ही इसके पहले संचालित कई विज्ञापनकर्ताओं की पुष्टि भी हुई है। इस प्लेटफ़ॉर्म ने अभी तक अधिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन वादा करता है हम अभी तो बस शुरुआत कर रहे हैं। अगले कुछ महीनों में अधिक विवरणों की घोषणा की जानकारी की उम्मीद है।



7.हाइव(HIVE)

एक्टिव यूज़र: 10 लाख
हाइव एक मोबाइल ऐप है जिसे पिछले साल मस्क के आने के समय ट्विटर के उत्कृष्ट वैकल्पिक के रूप में प्रशंसा मिली थी। हालांकि, हाल के समय में विकास के लिए इस मंच पर काम जारी है, लेकिन हाइव अपने उम्मीद के मुताबिक उत्साह का वक्तव्य करने में सफल नहीं हुआ।
यह मंच ट्विटर के तरीके से काम करता है, लेकिन यह अलग है क्योंकि इसे कहाँ जाता है कि यह एल्गोरिदम से मुक्त है। इसका मतलब है कि समाचार फ़ीड को क्रमशः क्रमबद्ध तरीके से प्रदर्शित किया जाता है, जबकि एआई को आपकी पसंद के अनुसार विचार करती है। इस मंच ने जून में एक प्रमाणीकरण सुविधा भी शुरू की है - हालांकि, ट्विटर की तरह, हाइव इसके लिए कोई शुल्क नहीं लेता।
हाइव वर्तमान में विज्ञापन या व्यापार खाते नहीं होस्ट करता है, हालांकि, ब्रांड इस्तेमाल करके अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं जो उनके ब्रांड के साइट से जुड़े लिंक पोस्ट करके किया जा सकता है।


8. स्पाउटिबल(Spoutible)

एक्टिव यूज़र: 240,000
क्रिस्टोफर बौजी और बॉट सेंटिनल द्वारा स्थापित, स्पाउटिबल एकमात्र काला स्वामित्व वाला Social Networking site है। जनवरी में लॉन्च किया गया, यह ऐप सृजित किया गया था ताकि एक "सुरक्षित, समावेशी और आनंदमय ऑनलाइन स्थान" प्रदान किया जा सके, जिसमें "लक्षित उत्पीड़न, नफ़रत की भाषा, असत्यापन और प्लेटफ़ॉर्म मानिपुलेशन" के लिए "शून्य सहिष्णुता नीति" हो।


स्पाउटिबल पर अनापेक्षित विज्ञापन और आप्रार्थित विषय सामग्री दोनों मना हैं। इसका मतलब है कि मार्केटर उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में सीधे संदेश नहीं भेज सकते हैं और वे उत्पादों की दान कर सकते हैं। स्पाउटिबल के नियमों का पालन न करने पर आपके खाते को सस्पेंड किया जा सकता है। और अगर खाता सस्पेंड किया गया है, तो भविष्य में इसे पुनः सक्रिय करने का अवसर नहीं होगा।


हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है। विज्ञापकों का दिखता है कि पिछले वर्ष मस्क द्वारा ट्विटर पर कदम वापस लिए जा रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, वे अपनी प्रचार अभियानों को नई मंचों पर प्रदर्शित करने के लिए ढ़ँढ़ाल बनेंगे, जहां पहुंच या गुणवत्ता के बल पर नुकसान न हो। यह शायद एक कठिन कार्य साबित हो सकता है क्योंकि ट्विटर के पास वैश्विक रूप से ४५० मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।


विज्ञापकों का ट्विटर छोड़ने कारण। मार्केटर्स सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर को छोड़ रहे हैं, क्योंकि इलॉन मस्क ने अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में इस प्लेटफ़ॉर्म को खरीद लिया और कंपनी को निजीकृत कर दिया। इस अरबपति ने विज्ञापकों के संगठन को तनाव में डाल दिया है जब उन्होंने महत्वपूर्ण बिक्री कार्यकारी को समाप्त किया, प्लेटफ़ॉर्म पर साजिश सिद्ध करने वाली थीयोरी को प्रचारित किया और पहले से प्रतिबंधित ट्विटर उपयोगकर्ताओं, जैसे कि जॉर्डन पीटरसन, एंड्रू टेट और रेप. मार्जरी टेलर ग्रीन को पुनः स्थापित किया।

ऐसे विज्ञापकों को भी इस मंच का उपयोग करने से मना किया गया है जो नफरत भाषण और स्पष्ट सामग्री के तेजी से बढ़ते संचार के बावजूद, साथ ही मारिजुआना उत्पादों और ऑनलाइन जुआ के विज्ञापनों में वृद्धि के साथ दिखने लगी है।


सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग, एसईओ, ब्लॉगिंग जैसे विषयों से जुड़े ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए "प्रो टेक हिंदी" से जुड़ें।